प्रवासी मजदूर व छात्र भेजे जा रहे घर, स्टेशनों पर उमड़ रही परिजनों की भीड़ - Party Booking
SUBTOTAL :
home news
प्रवासी मजदूर व छात्र भेजे जा रहे घर, स्टेशनों पर उमड़ रही परिजनों की भीड़

प्रवासी मजदूर व छात्र भेजे जा रहे घर, स्टेशनों पर उमड़ रही परिजनों की भीड़

Short Description:

Product Description

दूसरे राज्यों में फंसे प्रवासी मज़दूरों का क्या हाल है?


लॉकडाउन की वजह से दूसरे राज्यों में फंसे लोगों को घर वापस लाने के लिए विशेष ट्रेनें चलाई जा रही हैं. राज्यों की मांग पर केंद्र सरकार ने ट्रेन से मज़दूरों और दूसरे लोगों को वापस लाने की अनुमति दी है.

हज़ारों की संख्या में प्रवासी मज़दूर अपने राज्य वापस लौट रहे हैं. लेकिन सवाल यह उठ रहा है कि दूसरे राज्यों से आने वाले इन लोगों को सरकार कहां रखेगी और उन्हें घर भेजने की प्रक्रिया क्या होगी?

'जनसुनवाई' पोर्टल पर योगी सरकार ने बनाया लिंक


प्रवासी मजदूरों की परेशानी को देखते हुए यूपी सरकार (UP Government) ने एक बड़ा फैसला लिया है। उन्होंने एक जनसुनवाई पोर्टल लॉन्च किया है। इस पोर्टल की मदद से सभी प्रवासी मजदूरों के लिए घर जाने का रास्ता खुल गया है। यहां पर रजिस्ट्रेशन कराकर प्रवासी मजदूर अपने घर जा सकते हैं। उत्तर प्रदेश सरकार के इस पोर्टल की जानकारी यूपी ट्रैफिक पुलिस (UP Traffic Police) ने अपने आधिकारिक ट्विटर हैंडल से ट्वीट करके दी है। इस पोर्टल पर प्रदेश के बाहर अथवा दूसरे किसी राज्य में फंसे लोग और प्रदेश में फंसे लोग भी अपना रजिस्ट्रेशन कर सकते हैं।



 देश में कोरोना वायरस के मद्देनजर लॉकडाउन लगाया गया है. ऐसे में सभी राज्यों में फंसे मजदूर अपने घर जाने का इंतजार कर रहे हैं. इस बीच केंद्र सरकार की तरफ से कई स्पेशल ट्रेनों के जरिए प्रवासी मजदूरों व छात्रों को उनके घरों तक पहुंचाने के लिए कई तरह की व्यवस्थाएं की गई है. इसी बीच आज देश के कई हिस्सों से श्रमिक स्पेशल ट्रेनों के जरिए लोगों को उनके घर पहुंचाया गया है.

बिहार में इस दौरान मुज्जफरपुर रेलवे स्टेशन पर काफी भीड़ देखने को मिली. यहां एक स्पेशल ट्रेन कोटा से 1318 छात्रों को लेकर स्टेशन पहुंची. इस दौरान यहां छात्रों के परिजनों की भीड़ इकट्ठा हो गई. वहीं दूसरी तरफ महाराष्ट्र के भिवंडी से 1200 प्रवासी मजदूरों को ट्रेन के जरिए पटना पहुंचाया गया.

0 Reviews:

Post Your Review